ऐसे लाएं बदलाव

स्वच्छ करें राजनीति : बदलाव के नायक और अभियान सहयोगी बदलेंगे सूरत राजनीति के प्रति नकारात्मक सोच और मौजूदा परिदृश्य में बदलाव लाने के लिए बहुत जरूरी है कि सियासत में सरोकारी नागरिकों की सहभागिता बढ़े। इस आवश्यकता को महसूस कर पत्रिका ने, स्वच्छ करें राजनीति- सामाजिक अभियान शुरू किया है। यह अभियान राजनीति में अच्छे लोगों को सक्रिय करने का एक पवित्र प्रयास है। पत्रिका का मानना है कि अच्छे, साफ-सुथरी छवि, पढ़े-लिखे, और विकासवादी दूरगामी सोच वाले नागरिक यदि राजनीति में सक्रिय होंगे तो इसका स्तर बेहतर होगा, यह ज्यादा जवाबदेह होगी। अलग-अलग पृष्ठभूमि से आये हुए लोग राजनीति की धारा मोड़कर भविष्य की स्वस्थ राजनीति की राह सुगम करेंगे।

इस अभियान के तहत आप चेंजमेकर: बदलाव के नायक, या अभियान सहयोगी (वालंटियर) के रूप में जुड़ सकते हैं। कोई भी व्यक्ति जो अपने वार्ड/क्षेत्र, संसदीय क्षेत्र में राजनीतिक/सामाजिक रूप से सक्रिय है, या होना चाहता है, वह इससे जुड़ सकता है. आप patrika app या changemakers.patrika.com या www.patrika.com पर जाकर इस अभियान के बारे में और जानकारी ले सकते हैं।

यह पूरा अभियान तकनीक पर आधारित है, इसमें आवेदन पत्र भरने से लेकर नामांकन पत्रों की जांच, उनके नाम सार्वजनिक करना, भविष्य की अन्य सभी गतिविधियां और सूचनाएं डिजिटल प्लेटफार्म पर ही दी जा रही हैं। चेंजमेकर्स और अभियान सहयोगियों का सामाजिक-राजनीतिक दायरा बढ़े और अधिक से अधिक लोगों तक उनकी पहुंच हो, इसके लिए विभिन्न रोचक व महत्वपूर्ण टास्क संचालित किये जााएंगे।

चेंजमेकर या अभियान सहयोगी के तौर पर जुडऩे वाले नागरिक भविष्य में चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने के लिए स्वतंत्र होंगे। पत्रिका का मानना है कि क्षेत्र की राजनीति में जागरूक नागरिकों की सक्रियता, फैसलों और प्राथमिकताओं को तय करने में उनका दखल भी राजनीति की गुणवत्ता को सुधारेगा। आपकी छवि स्वच्छ होना और स्वच्छ राजनीति के लिए सक्रियता का संकल्प ही इस अभियान से जुडऩे की प्रमुख अहर्ता है। कोई भी नागरिक यदि इन पैमानों पर खरा है तो वह इस अभियान से जुड़ सकता है। वह किसी भी राजनीतिक विचारधारा से प्रभावित हो, किसी भी दल का समर्थक हो, किसी भी पेशे में हो, लेकिन यदि प्रतिबद्धता- स्वच्छ राजनीति है, तो आपका स्वागत है।